Sunday, April 22, 2012

UPTET Deoria : टीईटी अभ्यर्थियों ने निकाला विरोध जुलूस

देवरिया : नियुक्ति को लेकर टीईटी अभ्यर्थियों ने सरकार से दो-दो हाथ करने का मन बना लिया है। रविवार को जनपद के टीईटी अभ्यर्थियों ने जहां साइकिल जुलूस निकाला वहीं विरोध में मुख्य सचिव जावेद उस्मानी का पुतला फूंक अपना आक्रोश जताया। अभ्यर्थियों ने चेतावनी दी कि यदि चयन प्रक्रिया बदली तो वे आंदोलन तेज करने को बाध्य होंगे। तयशुदा कार्यक्रम के अनुसार टीईटी अभ्यर्थी पहले टाउनहाल पर एकत्र हुए और फिर बैठक की। इसके उपरांत अभ्यर्थियों ने मोटर साइकिल जुलूस निकाला जो शहर के मालवीय रोड, मोतीलाल रोड, जलकल रोड, भटवलिया चौराहा होते हुए राघव नगर स्थित हनुमान मंदिर पहुंचकर समाप्त हुआ। इस दौरान अभ्यर्थियों ने सुभाष चौक पर मुख्य सचिव जावेद उस्मानी का पुतला फूंका।
पुतला दहन के पश्चात आयोजित सभा को संबोधित करते हुए टीईटी संघर्ष मोर्चा के गोरखनाथ सिंह ने कहा कि एक तरफ जहां केन्द्र सरकार नवोदय विद्यालयों में टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को सीटेट को आधार बनाकर बतौर शिक्षक नियुक्ति कर रही है वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार टीईटी विरोधी कार्य कर रही है। श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने टीईटी अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया था कि उनके साथ पूरा न्याय किया जाएगा। जबकि मुख्य सचिव टीईटी अभ्यर्थियों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करते हुए चयन प्रक्रिया बदलने पर आमादा हैं।
शालिनी चौधरी ने कहा कि यदि सरकार टीईटी के प्राप्तांकों के आधार पर नियुक्ति प्रक्रिया जल्द आरंभ नहीं करती तो हम सभी पूरे प्रदेश में उग्र आंदोलन करने को बाध्य होंगे। जिसकी जिम्मेदारी शासन व प्रशासन की होगी। सभा की अध्यक्षता चन्द्र प्रकाश कुशवाहा व संचालन संदीप कुशवाहा ने किया। इस अवसर पर विनीता वर्मा, रघुवंश शुक्ला, विकास पाण्डेय, गौरीशंकर पाठक, श्रीनिवास राजभर, अंजनी पाण्डेय तथा रामानंद कुशवाहा आदि मौजूद थे।

News : Jagran (22.4.12)



UPTET : मुख्य सचिव का फूंका पुतला


इलाहाबाद : शिक्षक भर्ती में टीईटी की बजाय शैक्षिक मेरिट को आधार बनाना प्रतियोगी छात्र छात्राओं के साथ धोखा है। वास्तव में यह शिक्षा माफिया के हौसलों को बुलंद रखने की प्रशासन की एक चाल है। इससे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का मार्ग अवरुद्ध होगा। यह बातें उत्तर प्रदेश टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा की चंद्रशेखर आजाद पार्क पर हुई एक बैठक में वक्ताओं ने कहीं। बाद में छात्राओं ने सिविल लाइंस सुभाष चौक पर मुख्य सचिव जावेद उस्मानी का पुतला फूंका।
छात्रों ने कहा कि जावेद उस्मानी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि टीईटी को कहीं भी चयन का आधार नहीं बनाया गया है। सचाई यह है कि नवोदय और केंद्रीय विद्यालय संगठन में सीटीईटी की ही मेरिट को आधार बनाया गया है। टीईटी मेरिट के मानक सभी के लिए समान हैं। धांधली की भी अभी तक पूरी जांच नहीं हो पाई और फैसला ले लिया गया। यही नहीं चुनाव के पहले प्रदेश सरकार ने एकेडमिक मेरिट की विसंगतियों के आधार पर टीईटी मेरिट के आधार पर चयन संबंधी विज्ञापन जारी किया था। अध्यक्षता विवेकानंद ने की। बैठक और पुतला दहन में संजय यादव, अभिषेक सिंह, सुजीत सिंह, सुरेश मणि, सदानंद मिश्र, प्रियंका साहू, रूबी पाल, संजीव मिश्रा, ज्ञानेश, मनमोहन, सुल्तान अहमद, आशुतोष केसरवानी, आनंद यादव, मो. शोएब आदि रहे।


News : Jagran (21.4.12)

************************************************************************************

UPTET Bhadoi : शिक्षकों की भर्ती को लेकर अभ्यर्थियों में ऊहापोह

भदोही: बसपा सरकार में टीईटी परीक्षा में पास अभ्यर्थी समझ बैठे थे कि अब वे शिक्षक बन चुके हैं। जल्द ही सरकार उनकी नियुक्ति कर देगी लेकिन पहले विधानसभा चुनाव बाद में न्यायालय की रोक के बाद नए सिरे से भर्ती प्रक्रिया के संकेत ने टीईटी अभ्यर्थियों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है। बसपा सरकार ने प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए 72 हजार 825 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया का फरमान जारी किया था। इस दौरान अभ्यर्थियों की शिक्षक पात्रता परीक्षा भी कराई गई। टीईटी परीक्षा की जांच पड़ताल चल ही रही थी कि विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया। इसके चलते भर्ती प्रक्रिया ठप हो गई। बाद में भर्ती के लिए निकाले गए विज्ञापन को ही हाईकोर्ट में चुनौती दे दी गई। न्यायालय ने भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगाते हुए प्रदेश सरकार से स्थिति साफ करने को कहा। जिस पर प्रदेश सरकार ने हाई पावर कमेटी का गठन कर पूरी प्रक्रिया को ही रद करने के संकेत दे दिया है। 
इसको लेकर पिछले दिनों अभ्यर्थियों ने सीएम दरबार में गुहार भी लगाई जिस पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मुख्य सचिव जावेद उस्मानी की अध्यक्षता में हाई पावर कमेटी का गठन कर तीन सप्ताह में रिपोर्ट देने को कहा है। कहा जा रहा है कि अब नई सरकार नए स्तर से शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू कर सकती है। इसके लिए फिर से विज्ञापन भी निकालने पर सहमति के संकेत मिले हैं। अब आगे क्या होगा इसको लेकर लोगों में ऊहापोह बना हुआ है।


News : Jagran (21.4.12)
************************************************************************************

No comments:

Post a Comment