Monday, April 30, 2012


न्याय के मंदिर में (30-04-2012 ) टीईटी अभ्यर्थीयों को राहत
UPTET : Relief to TET candidates as positive indication appears in today hearing in Allahabad High court
नयी तारीख 2 मई , लगता है फेसले की अंतिम सुनवाई और फेसले की घड़ी 

आज के घटनाक्रम ( आज जिस प्रकार से लोगो ने ब्लॉग पर आकर सूचनाएँ दी ) को देख कर ऐसा लगता है की कोर्ट का निर्णय टीईटी अभ्यर्थीयों को जरूर राहत देगा |
(आज जिस प्रकार से लोगो ने ब्लॉग पर आकर सूचनाएँ दी)

कारण साफ़ है की जज साहब को भी लग रहा है कि कपिल देव की याचिका सिर्फ मामला लटकाने के लिये दायर की गयी है

Information given by Mr. Ashish Srivastava :-
जब उन्होंने कपिल यादव के वकील से पूछा कि आपको कोई समस्या है अगर बी एस ए की जगह सचिव ने विज्ञापन निकाला तो जवाब देते नहीं बना
कपिल ने जब टीईटी पास किया है तो उसको विज्ञापन निरस्त कराने से क्या मतलब ?
क्या बी एस ए के अधिकार में कमी आने से कपिल को कोई नुकसान हो रहा था ?
क्या कपिल बी. एस. ए है ?

फैसला आज आ सकता था आज ही लेकिन सरकारी वकील ने टांग लगा दी और दो दिन का टाइम मांग लिया .कपिल का वकील तो अकैडमिक वर्सस टीईटी करने लगा तो जज ने फिर उसको डाट पिलाई और कहा कि जिस मुद्दे पे केस चल रहा है सिर्फ उसपे बात करो .

बस यही संदेह है कि सरकारी वकील ने किसलिए डेट मांगी है ?
दाल में अभी भी कुछ काला है .सरकार कि नियत साफ़ नहीं
लगता है आज अदालत का निर्णय टीईटी अभ्यर्थीयों के लिये भारी राहत लेकर आएगा
इससे पहले भी एक बार अदालत टीईटी अभ्यर्थीयों के हितों का ध्यान रखते हुए विज्ञापन में संशोधन का निर्णय दे चुका है
जिसमें अभ्यर्थीयों को ५ जिलों के स्थान पर सभी जिलों में आवेदन की छूट दी गयी थी

टीईटी अभ्यर्थीयों की तादाद व उनकी परेशानीयों (जिसमें आवेदन शुल्क , मेहनत परीक्षा उत्तीर्ण करने में व् आवेदन के दोरान परेशानीयां , समय इत्यादि शामिल है ) को देखते हुये ऐसा प्रतीत होता है कि विज्ञापन एक बार पुन : संशोधित हो सकता है या कोई जनहित में निर्णय (और अधिकारीओं की गलती, अभ्यर्थीयों को न भुगतनी पड़े ) आ सकता है |

शायद आज फेसले के दिन हो ( क्योंकी इलाहबाद हाई कोर्ट डबल बेंच ने इस मामले को शीघ्र हल करने पर जोर दीया है |
और उसके बाद भर्ती प्रक्रिया पुन: प्रारंभ हो सकती है , जिसमें काउंसलिंग के जरिये नियुक्ति पात्र दीये जाने बाकि हैं

1. में इसमें कुछ जोड़ना चाहत हूँ कि अगर बी एस ए को सचिव के विज्ञापन निकलने को लेकर आपत्ति थी तो उन्होंने विज्ञापन प्रकाशित होने के बाद अपनी आपत्ति क्यों नहीं दर्ज कराई और अगर कोई आपत्ति दर्ज नहीं कराई तो मामला साफ़ है कि उनको आपत्ति नहीं थी 

2. अगर उन्होंने अपनी अनापत्ति प्रमाण न्यायलय में प्रस्तुत किया है तो और भी अच्छा है (क्योंकि ये मामला दिसंबर से अदालत में चल रहा है और ऐसा कुछ भी अभी तक प्रतीत नहीं हुआ कि बी एस ए की तरफ से कोई आपत्ति थी , मीडिया आदि द्वारा )

3. अभी तक सिर्फ आवेदन पात्र जमा हुए हैं , और कोई काउंसलिंग / नियुक्ति पत्र नहीं दीया गए हैं , ये आवेदन पत्र भी जिलावार ही दीया गए हैं | तो भर्ती के महत्वपूर्ण चरण बाकि हैं जिसमें बी एस ए द्वारा काउंसलिंग के लिये बुलाया जा सकता है व नियुक्ति पत्र दीया जा सकते हैं (इससे उनके अधिकारों में कोई समस्या नहीं आयेगी )

4. यह आवेदन सरकार ने ही निकाला है तो सरकारी वकील का फर्ज बनता है कि विज्ञापन को मजबूती प्रदान करे , अन्यथा कोई अपने पाँव पर कुल्हाडी क्यूँ मारेगा |
और सचिव को क्यूँ गलत साबित करेगा

उपरोक्त बिन्दुओं को देख कर ऐसा प्रतीत होता है , कि न्यायलय विज्ञापन में पुन संशोधन का आदेश जारी कर सकता है ( जैसा कि ५ जिलों से सारे जिलों में आवेदन के लिया दीया गया था ) ,
क्योंकी विज्ञापन निकलने में टीईटी अभ्यर्थीयों का कुछ लेना देना / नहीं |
उन्होंने तो आवेदन व परीक्षा सरकार के निर्देशानुसार ही दी थी |

टीईटी अभ्यर्थीयों को बेवजह परेशान नहीं होना चाहिए , जब तक अधिकृत सूचनाएँ नहीं आती |
भगवान् पर भरोसा रखें
*************
If somebody have better information then please share it through comments for update.
*********************
Ashish Srivastava said...
DOSTO AJ COURT ME JO KUCH HUA WO MAI LIKH RHA HUN
Aj jo kuch hua court me wo 4month pahale hona chahiye tha.
Mera ek dost tha waha court me.usnne bataya ki judge sahab ne kapil k vakil ki jam ke class li.unone aj puchha ki agar vigyapan me koi galti thi toh usse tum kaha se prabhavit ho rhe the?kapil ne jab TET pass kiya hai toh usko vigyapn nirast karane se kya matlab?kya BSA ke adhikar me kami aane se Kapil ko koi nuksan ho rha tha?kya kapil BSA hai?ye saare sawal judge ne puchha.
Faisla asakta tha aj hi lekin sarkari vakil ne tang laga di aur 2 din ka time maang liya.kapil ka vakil toh accd vs TET karne laga toh judge ne fir usko daat pilayi aur kaha ki jis mudde pe case chal rha hai sirf uspe baat karo.
Bas yahi doubt full hai ki sarkari vakil ne kisliye date maangi hai?
Daal me abhi b kuch kaal hai.sarkar ki niyaat bahut gandi hai.

UPTET : भर्ती प्रक्रिया रद हुई तो करेंगे आंदोलन

आलीपुर खेड़ा (ब्यूरो)। टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने कहा है कि यदि शासन टीईटी भर्ती प्रक्रिया निरस्त करता है तो अभ्यर्थी आंदोलन करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि शासन उनके साथ सौतेला व्यवहार कर रहा है। इस संबंध में अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर युवा बेरोजगारों के पक्ष में निर्णय लेने की मांग की है।
रविवार को बनवारी लाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शिवपालपुर में टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की बैठक आयोजित की गई। इसमें अजंट सिंह राजपूत ने कहा कि बसपा शासनकाल में उन्होंने टीईटी की परीक्षा उत्तीर्ण की थी, लेकिन तैनाती होने से पूर्व ही सरकार बदल गई। सपा सरकार द्वारा युवा बेरोजगारों के लिए घोषणा पत्र में भी स्थान दिया गया है। यदि सरकार युवाओं की सच्ची हितैषी है तो टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के पक्ष में निर्णय ले। नीतू सिंह ने कहा कि राजनीति की गंदी चालों में टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का भविष्य लटक गया है। रंजीत सिंह सिसौदिया ने कहा कि सरकार शीघ्र ही टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को नौकरी दे अन्यथा सरकार के विरुद्ध आंदोलन किया जाएगा। बैठक को रामधनी शाक्य, श्याम सिंह राजपूत, अजय यादव, सतेंद्र सिंह, नसीम खां, प्रियंका राजपूत, राहुल आदि थे।


सरकार की मंशा पर उठाए सवाल

ललितपुर। टीईटी उत्तीर्ण छात्रों की बैठक में सरकार की मंशा पर सवाल उठाए गए। वक्ताओं ने आरोप लगाया कि भर्ती प्रक्रिया टालने के उद्देश्य से सरकार कोई निर्णय लेने से कतरा रही है।
उन्होंने कहा कि टीईटी उत्तीर्ण छात्र नौकरी लेकर रहेंगे। यदि सरकार ने विपरीत निर्णय लिया तो आंदोलन तेज करने के बाध्य हो जाएंगे। बैठक में अंतिम कुमार जैन, नीलेश पुरोहित, राहुल तिवारी, दीपक गुप्ता, प्रदीप सैनी, विजय रावत, रवींद्र साहू, अनुपम गुप्ता, अनुराग शर्मा, अजय रैकवार, लखनलाल, वर्षा बबेले, राजेंद्र राठौर, अंसार खां, शरद सोनी, प्रीति सोनी, मनीष रैकवार आदि उपस्थित रहे।

लाठीचार्ज छात्र विरोधी मानसिकता
गाजीपुर(ब्यूरो)। भाजयुमो कार्यकर्ताओं की बैठक शाहीपुरा स्थित मंदिर परिसर में हुई। इसमें मोर्चा के निवर्तमान अध्यक्ष योगेश सिंह ने कहा कि सपा की सरकार आते ही प्रदेश में नौजवानों के ऊपर जुल्म शुरु हो गया है। टीईटी अभ्यर्थियों तथा इलाहाबाद विवि के छात्रों पर लाठीचार्ज सरकार की छात्र नौजवान विरोधी मानसिकता का परिचायक है।
रविवार को हुई बैठक में नगर उपाध्यक्ष मनोज गुप्त ने कहा कि परीक्षा चल रही है बावजूद इसके बेतहाशा बिजली कटौती की जा रही है। अगर समय रहते कटौती में सुधार नहीं हुआ तो मोर्चा कार्यकर्ता सड़क पर उतरने को तैयार हैं। इस अवसर पर चंदन आर्य, आशुतोष पांडेय, अभिषेक सिंह, अभिषेक राय, मनोज गुप्त, रामसेवक यादव, शंभू, रमेश वर्मा, प्रदीप, शिवजी, वेदमणि, रिंकू आदि थे। अध्यक्षता रासबिहारी राय, संचालन प्रमोद ने किया।

News : Amar Ujala (30.4.12)

UP polytechnic Admit Card 2012 Download jeecup.org JEECUP Hall Ticket/Admit Card 2012 Download | UP JEECUP Hall Ticket/Admit Card 2012 Download at jeecup.org

प्राविधिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश से सम्बद्ध राजकीय/अनुदानित/निजी क्षेत्र की संस्थाओं में चल रहे विभिन्न पाठयक्रमों में प्रवेश हेतु संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पालीटेक्निक) - 2012 का आयोजन 6, 7 एवं 8 मई 2012 को निर्धारित परीक्षा कार्यक्र के अनुसार "संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश, लखनऊ" के तत्वावधान में होगा। प्राविधिक शिक्षा परिषद, उ०प्र० से सम्बद्ध संस्थाओं में प्रवेश हेतु उ०प्र० के अभ्यर्थियों की प्रवेश परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर योग्यताक्रम सूची तैयार की जायेगी एवं योग्यताक्रम सूची से वर्गवार आरक्षण तथा अन्य आरक्षण सुनिश्चित करते हुए प्रवेश हेतु काउंसलिंग द्वारा अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा।

JEECUP 2012, JEECUP 2012 Admit Card, JEECUP Admit Card 2012, JEECUP Call Letter 2012, JEECUP Hall Ticket 



2012. JEECUP 2012 Admit Card | JEEC UP 2012 Hall Ticket UP JEECUP Hall Ticket/Admit Card 2012 Download at jeecup.org

UP PHD CET Exam New Date 1 june 2012


Ph D Entrance Exam Conducted by Avadh University will be on 1st June 2012

पीएचडी की परीक्षा एक जून को अवध विश्र्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली पीएचडी में प्रवेश की संयुक्त पात्रता परीक्षा एक जून को आयोजित की जाएगी। पहले यह परीक्षा 29 अप्रैल को आयोजित की जानी थी। इस परीक्षा के जरिए राज्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश लिए जाएंगे। इसकी सूचना विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जल्द उपलब्ध करा दी जाएगी।
उत्तर प्रदेश में पीएचडी खातिर होखे वाली पात्रता परीक्षा अब एक जून के होखी. परीक्षा डा॰ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय संचालित 
************
पांच घंटे की होगी पीएचडी पात्रता परीक्षा

Ph D Entrance Exam Conducted by Avadh University will be on 1st June 2012

प्रदेश के किसी भी विश्वविद्यालय में शोध करने की मंशा पाले छात्र-छात्राओं को पहली बार आयोजित होने वाली पीएचडी पात्रता परीक्षा को हर हाल में उत्तीर्ण करनी होगी। पंजीकरण के लिए एक जून को आयोजित होनी वाली पात्रता परीक्षा पांच घंटे की है। पहला प्रश्न पत्र दो घंटे तथा दूसरा तीन घंटे में हल करना होगा। तकरीबन नेट परीक्षा के पैट्रर्न पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को निगेटिव मार्किंग से छूट दी गई है।
काबिलेगौर है कि पहली बार आयोजित होने वाली पीएचडी परीक्षा में अभ्यर्थियाें को दो प्रश्न पत्रों की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। रिसर्च एप्टीट्यूड व सामान्य अभिरुचि की जानकारी पर आधारित प्रथम प्रश्न पत्र एक जून को सुबह आठ बजे से 10 बजे तक तथा विषय पर आधारित दूसरा प्रश्नपत्र दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक रहेगा। पहले प्रश्न पत्र में सौ-सौ तथा दूसरे में विषय से ही दो सौ मल्टीपल च्वाइस के प्रश्न पूछे जाएंगे। अभ्यर्थी तभी परीक्षा उत्तीर्ण कर सकेगा, जब उसे दोनाें प्रश्न पत्रों में कम से कम 40 फीसदी अंक तथा दोनों में औसतन 50 फीसदी अंक हासिल होंगे। इसमें एस व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच फीसदी अंकों की छूट दी गई है। डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय इस परीक्षा का भी आयोजन कर रहा है। 37 विषयों में शोध पंजीयन के लिए प्रदेश के दर्जनभर केंद्रों पर 98 हजार परीक्षार्थी एक जून को परीक्षा देंगे। विश्व विद्यालय के रजिस्ट्रार ने बताया कि यह अद्यतन जानकारी विवि के वेबसाइट पर भी अपलोड कर दी गई है।

No comments:

Post a Comment